Thursday 7 June 2018

'समुद्री डाकुओं के अड्डे' पर मिलेंगे किम जोंग-डोनाल्ड ट्रंप, ये है इसकी 'खास' वजह

पूरी दुनिया को इंतजार है तो उस पल का जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन आमने-सामने होंगे. दोनों नेताओं की मुलाकात 12 जून को होनी है. बेहद खास मानी जा रही यह मुलाकात सिंगापुर में होगी. लेकिन, सिंगापुर में कहां? इसका जवाब खुद अमेरिका ने दिया है. व्हाइट हाउस ने एक ट्वीट के जरिए पुष्टि की है कि दोनों नेता सिंगापुर के सेनटोसा द्वीप पर मिलेंगे. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि दोनों के बीच किन मुद्दों पर चर्चा होनी है, लेकिन अमेरिका चाहता है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को नष्ट कर दे. ऐसा पहली बार होगा जब उत्तर कोरिया का कोई नेता अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति से मिलेगा.

जहां मुलाकात वहां नहीं रहेंगे दोनों नेता
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने एक ट्वीट किया है, जिसमें यह जानकारी दी गई है कि दोनों नेताओं की बातचीत के लिए सेनटोसा के पांच सितारा होटल कपेले में होगी. हालांकि, दोनों नेताओं के रहने का इंतजाम कहीं और किया जाएगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप सिंगापुर के शांगरी-ला होटल में रुक सकते हैं. वहीं, किम जोंग उन सेंट रेगिस सिंगापुर होटल में रुक सकते हैं. ये दोनों होटल भी इस द्वीप पर हैं.

समुद्री डाकुओं का अड्डा
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर को 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश ट्रेडिंग पोस्ट के तौर पर स्थापित किया गया था. ब्रिटिश शासन के पहले से सिंगापुर व्यापार का प्रमुख केंद्र था. यहां व्यापारियों का खूब आना था. भारत और चीन के समुद्री रास्ते में पड़ने की वजह से ब्रिटिशर्स के लिए इस पोस्ट की बड़ी अहमियत थी. उस दौर में यहां समुद्री डाकूओं का भी आतंक था. बताया जाता है कि समुद्री डाकू यहां आने वाले माल को लूटते थे और नहीं मिलने पर मारकाट मचाते थे. समुद्री डाकूओं की लूट-मार और हिंसक वारदातों ने इस द्वीप की छवि को धूमिल कर दिया था.

नरसंहार की जगह पर बना होटल
1942 में सिंगापुर जापान के अधीन था. इसके बाद इसे 'सोयोनन' (दक्षिण की रोशनी) नाम दिया गया. कुछ सालों में विरोधी तत्वों को खत्म करने के लिए जापान ने एक ऑपरेशन चलाया गया. इस ऑपरेशन में हजारों लोगों की जान गई. सेनटोसा के जिन तटों पर ये नरसंहार हुआ, यहीं कपेले होटल बनाया गया है. इसी होटल में ट्रंप और किम मिलने वाले हैं.

Source:-ZEENEWS

View More About Our Services:-Mobile Database number Provider and Digital Marketing 

No comments:

Post a Comment