Monday 11 June 2018

आपके शहर में कब पहुंचेगा मॉनसून, कब होगी बारिश, ये है IMD का ताजा अपडेट

नई दिल्ली: मॉनसून पिछले हफ्ते ही महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में पहुंच चुका है. मुंबई में भी मॉनसून की बारिश ने दस्तक दे दी है. पिछले तीन दिन से मुंबई में झमाझम बारिश हो रही है. मॉनसून अनुमान से तेज चल रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इसी महीने मॉनसून देश के ज्यादातर हिस्से को कवर कर लेगा. हालांकि, अभी देश के मध्‍य, उत्तर, पूर्वी और उत्तर पश्चिमी इलाकों में कई राज्य तेज गर्मी से झुलस रहे हैं. यहां मॉनसून की बारिश का इंतजार है. आपके शहर में किस दिन मॉनसून की बारिश हो सकती है? आईएमडी के ताजा अपडेट के मुताबिक, यहां जानिए किस दिन कौन से शहरों तक मॉनसून पहुंचेगा.

अभी कहां है मॉनसून
मॉनसून अभी केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश को कवर करते हुए महाराष्‍ट्र तक पहुंच गया है. नॉर्थ-ईस्ट के कुछ इलाकों में भी मॉनसून पहुंच चुका है. मुंबई में जोरदार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों में आज (10 जून) और 11 जून को भारी बारिश’ की संभावना जताई है. रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग, मुंबई, ठाणे, रायगढ और पालघर जिलों में 10 जून को भारी बारिश की संभावना है, जबकि 11 जून को मुंबई और इसके आसपास के इलाकों सहित कोंकण क्षेत्र के 6 जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

महाराष्ट्र से आगे बढ़ेगा मॉनसून
10 जून तक मॉनसून महाराष्‍ट्र के आगे बढ़कर छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के इलाकों तक पहुंचने की उम्मीद है. इस दौरान पणजी, हैदराबाद, मुंबई, विशाखापट्टनम, भुवनेश्वर, कोलकाता में मॉनसून का बारिश हो सकती है. इसके अलावा रायपुर, धनबाद, कोरबा और भागलपुर के अलावा पश्चिम बंगाल के पूर्वी इलाकों और नॉर्थ-ईस्ट के इलाकों में बारिश का अनुमान है.

15 जून से इन शहरों में बारिश
मॉनसून की चाल मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक चल रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 जून तक मॉनसून गुजरात, मध्‍य प्रदेश और उत्तर प्रदेश तक दस्तक दे देगा. 10 से 15 जून के बीच अहमदाबाद, सूरत, नागपुर, नासिक, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रांची, गया, पटना, धनबाद, रांची, दरभंगा, गया, गोरखपुर, छपरा, कोरबा आदि शहरों में तेज बारिश की संभावना है. हालांकि, इन इलाकों में अभी गर्मी झुलसा रही है. उम्मीद है जल्द ही इससे राहत मिलेगी.

25 से 30 जून से दिल्ली पहुंचेगा मॉनसून
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, इस साल 27-29 जून तक तकरीबन देश के ज्यादातर इलाकों में मॉनसून पहुंच जाएगा. देश की राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाके में 27-28 जून को मॉनसून की बारिश होने की उम्मीद है. फिलहाल 25 से 30 जून के बीच में मॉनसून राजस्थान, पूरे यूपी को कवर करता हुआ, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्‍मीर के इलाकों में पहुंचने की उम्मीद है. इस दौरान दिल्ली, वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ, कानपुर, ग्वालियर, आगरा, जयपुर, कोटा, देहरादून, शिमला, चंडीगढ़ में अच्छी बारिश हो सकती है. अभी देश के ये इलाके भी भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. पंजाब और राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में बचे कुछ शहरों में 1 जुलाई से मॉनसून की बारिश शुरू होगी.

Source:-ZEENEWS

View More About Our Services:-Mobile Database number Provider and Digital Marketing 

No comments:

Post a Comment